गर्म पानी का कुंड या ब्रह्म कुण्ड , राजगीर

राजगीर का इतिहास बहुत ही पुराना है और पर्यटक के दृष्टिकोण से आज राजगीर बिहार का एक प्रमुख स्थल बन चुका है पर इसके साथ-साथ राजगीर में कुछ ऐसी चीज है जो धार्मिक दृष्टिकोण से और पर्यटक के दृष्टिकोण से बहुत ही महत्वपूर्ण है और पर्यटकों के लिए सबसे ज्यादा आकर्षण और मनोरंजन के लिए यहां स्थल विख्यात है।
आज हम जानेंगे एक ऐसे कुंड के बारे में जो पर्यटक के दृष्टिकोण से और धार्मिक दृष्टिकोण से बहुत ही महत्वपूर्ण है।

गर्म पानी का कुंड और ब्रह्म कुंड :-

गर्म पानी का कुंड राजगीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पर्यटक स्थल और धार्मिक स्थल के रूप में विकसित और विख्यात है।
सैकड़ों पर्यटक यहां प्रतिदिन घूमने और यहां के गर्म पानी में स्नान करने के लिए आते हैं।
यहां कुंड अपने गर्म पानी के लिए प्रसिद्ध है। और यही कारण है यहां पर पर्यटकों का भीड़ लगना। यहां पर अनेकों कुंड बनाए गए हैं और उनका अलग-अलग नाम भी दिया गया है जिनमें से प्रमुख है ब्रह्म कुंड आस्था की बात करें तो इसे पूजा पद्धति मंदिर से जोड़ा जाता है किंतु विज्ञान की बात करें तो इसे रासायनिक प्रक्रिया से जुड़ जाता है दरअसल इस कुंड के पास में एक पहाड़ है जिसमें किस सल्फर की मात्रा अधिक है जिसके कारण वहां का पानी गर्म हो जाता है और गर्म ही रहता है।
हालांकि अभी के परिवेश में वहां पर धर्म स्थल के रूप में विकसित कर दिया गया है और यहां पर कई मंदिर भी बनाए गए हैं। जब आप अंदर की तरफ गेट से एंट्री करेंगे तो एक बोर्ड पर लिखा हुआ आपको मिलेगा की यहां पर मुस्लिमों का आना मना है यानी मुसलमानों का इस जगह पर प्रवेश वर्जित किया गया है कारण हम जान पाते उससे पहले ही वहां से लौट गए।
हालांकि पर्यटक के दृष्टिकोण से यह बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है और जब वहां आप घूमने जाएंगे तो एक अलग ही अनुभूति आपको मिलेगी एक शांति की अनुभूति मिलेगी और साथ ही साथ जब उस कुंड में नहाएंगे तो आपके शरीर के सारे थकान मिट जाएंगे क्योंकि पानी हल्का गुनगुना होता है।
प्रवेश करते हैं आपको सीढ़ियों के सहारे नीचे उतरना होगा और आप सामने की तरफ देखेंगे कि कातारबद्ध से कई पाइप के सहारे पानी गिर रहा होता है और लोग उसके नीचे बैठकर स्नान करते हैं।
अंदर के परिसर में कई छोटे-छोटे देवालय भी बनाए गए जिसमें विभिन्न देवी देवताओं की मूर्ति स्थापित की गई है और लोग उस में पूजा अर्चना करते हैं।
इस स्थान पर जाकर आपको बहुत ही एक अलग अनुभूति होगी जो शायद पूरे राजगीर टूर में आपको कहीं भी नहीं हुई होगी।

मार्ग :-

यह स्थान बिहार राज्य के नालंदा जिले के राजगीर में स्थित है जो कि एक प्रमुख पर्यटक स्थल और धार्मिक स्थल के रूप में विख्यात है।
आप यहां रेल मार्ग या सड़क मार्ग दोनों ही मार्गो से जा सकते हैं और यह बहुत ही सुगम और सरल है।
पटना जंक्शन या राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन से आपको राजगीर जाने के लिए रेल मिल जाएगी वही आप पटना के बस स्टैंड से आसानी से राजगीर के लिए बस पकड़ सकते हैं।
राजगीर बस स्टैंड या राजगीर रेलवे स्टेशन से महज़ डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ब्रह्म कुंड यानी गर्म पानी का कुंड।
यहां पर पर्यटकों की भारी भीड़ आपको देखने को मिल जाएगी आप रेलवे स्टेशन या बस स्टैंड से मात्र ₹10 देकर यहां पहुंच सकते हैं।
ब्रह्म कुंड के बारे में अधिक जानकारियां वीडियो के रूप में अगर आप देखना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल रॉयल यात्रा (Royal Yatra) पर एक बार जरूर पधारें।
कुछ त्रुटी रह गई हो तो क्षमा करें।

धन्यवाद
लेखन- गौतम राज़

Leave a Comment