2500 वर्ष पुराना शमशान के बारे में जानकारी (राजगीर)

राजगीर एक पर्यटन के दृष्टिकोण से बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है और साथ ही साथ यहां पर अनेकों प्रतापी राजा ने राज किया है और इतिहास के अनंत गहराई में राजगीर का ज़िक्र सबसे पहले होता है।

राजगीर में अनेकों पर्यटक स्थल है जिसमें आम्र वन, विश्व शांति स्तूप, ब्रह्म कुंड, घोरा कटोरा झील, वेणु वन, जरासंध का बैठक, स्वर्ण भंडार, मनियार मठ, सप्तकर्णी गुफा, बिंबिसार जेल आदि है। किंतु आज इस आर्टिकल में हम आपको आज से 2500 वर्ष पुराने शाही कब्रिस्तान के बारे में बताएंगे और दिखाएंगे।

यह स्थान राजगीर रेलवे स्टेशन से महज 1 किलोमीटर के आसपास हैं और यह पर्यटक मार्ग में पड़ने वाला सबसे पहला स्थान भी है।

इतिहास

इतिहास की बात करें तो यहां के लोगों द्वारा बताया गया कि यहां शमशान आज से 2500 वर्ष पुराना है और मौर्यवंशीयों मैं जब किसी राजा का देहांत होता था तब उसे यहीं पर दफन किया जाता था और उन्हीं के याद में यहां पर एक स्तंभ भी स्थापित कर दिया जाता है जो कि आज भी मौजूद है और कुछ उस पर कलाकृतियां की जाती थी जो कि आज काफी हद तक मिल चुकी है लेकिन उसके निशान आज भी जब आप देखेंगे तो आपको दिख जाएगा।
कुछ लोगों ने बताया कि जब भारत पर मुस्लिम शासकों का राज हुआ तब यहां पर मुस्लिम शासकों को दफनाया जाता था मृत्यु के बाद किंतु आधिकारिक तौर पर लोगों का कहना है कि दफन स्थल मौर्य वंश से ताल्लुक रखता है।
जब आप यहां पर जाएंगे तो आपको तकरीबन 6 से 7 फुट लंबा और 3 से 4 फुट चौड़ा आकृति नुमा कुछ ईट के ढांचे दिखेंगे जो की कब्र के रूप में पहचान किया जाता है और वैसा ही प्रतीत होता है।
ठीक ठीक बताना यह मुश्किल है कि इसके अंदर क्या हो सकता है लेकिन अगर शोधकर्ता या पुरातात्विक विभाग द्वारा इसकी खुदाई की जाए तो शायद इसके अंदर छुपे इतिहास उजागर हो सकते हैं।
घूमने के दृष्टिकोण से एक पर्यटक के रूप में आपको यहां कुछ खास नहीं देखने को मिलेगा, किंतु एक इतिहास के जानकारी प्राप्त करने हेतु अगर आप जाते हैं तो आपको यहां बहुत ही आनंद महसूस होगा और बहुत कुछ जानने और सीखने को मिल सकता है।

मार्ग :-

यह स्थान बिहार राज्य के नालंदा जिले के राजगीर में स्थित है।
यहां आप रेल मार्ग या सड़क मार्ग दोनों ही मार्गो से जा सकते हैं और यह दोनों मार्ग अति सुगम और अति सरल है। रेल मार्ग से आप पटना से रेल पकड़कर राजगीर स्टेशन जा सकते हैं और वहां से महज ₹10 किराया देकर इस स्थान पर आप आसानी से पहुंच सकते हैं। वहीं अगर आपको सड़क मार्ग से जाना चाहते हैं तो पटना के किसी भी बस स्टैंड से आपका राजगीर के लिए बस पकड़ सकते हैं और आप इस स्थान पर आसानी से पहुंच सकते हैं।
राजगीर में जितने भी पर्यटक स्थल है उसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सब आपस में आसपास ही हैं और यह 5 किलोमीटर के दायरे में आपको सब चीज मिल जाएंगे।

अगर आप इसे वीडियो के रूप में देखना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल रॉयल (Royal Yatra) यात्रा पर एक बार जरूर पधारें। कुछ त्रुटी रह गई हो तो क्षमा करें।

धन्यवाद
लेखन – गौतम राज़
एडिट – ब्रजकिशोर & Royal yatra team.

Leave a Comment