नेपाली मंदिर हाजीपुर , Nepali Temple Hajipur

नेपाली मंदिर भारत के बिहार राज्य के वैशाली जिले के हाजीपुर नारायणनी नदी के किनारे स्थित है।

इस मंदिर के अंदर भगवान शिव की शिवलिंग स्थापित है। जिसे अदिर्तीय शिव मंदिर भी कहते है। और कुछ लोग इसे नेपाली मंदिर के नाम से भी जानते है। नेपाली मन्दिर ऐसा इसलिए बोलते है। क्योंकि पहले ये मंदिर नेपाल के इलाके में आता था। इस मन्दिर का निर्माण नेपाल के कमांडर मठबार सिंह थापा ने किए थे। यह शिव मंदिर का निर्माण यौन शिक्षा के लिए बनाए गय है। इस मन्दिर में बाहरी लकड़ी के खंभों पर कामसूत्र की प्रतिमा जैसी खुबसूरत नक्कासी किया गया है।

यहां के स्थानीय को मनाना है, कि यहां जो शिवलिंग स्थापित है। वो लगभग 2500 वर्ष पुरानी बताई जाती है। यहां के कुछ बुजुर्ग लोग कहते है की यहां जो शिवलिंग है वो उस में से एक प्रकाश निकलता था, और रंग बदलता था और वो शिवलिंग अस्त धातु के बनी हुई थी। जिसे कुछ साल पहले कुछ दुष्ट प्रवृति के लोग ने उसे चुरा लिया। उसके बाद यहां पर दूसरी शिवलिंग की स्थापना की गई।

नेपाली छावनी हाजीपुर जिसे नेपाली मन्दिर बोलते है। इसी के पास में ही वैशाली जिला ही नही बल्कि पूरे बिहार का प्रसिद्ध घाट कौनहारा घाट है। जहां भगवान विष्णु एक समय अवतार लेकर इसी घाट पर आए थे। जिसका जिक्र महाकाव्य और पुराणों में है।

Leave a Comment